18 मई को एक्सोम एवरेस्ट दिवस समारोह

 


 गुवाहाटी, 16 मई: एक असमिया पर्वतारोही द्वारा माउंट एवरेस्ट पर पहले सफल शिखर सम्मेलन की 10वीं वर्षगांठ 18 मई को एक दिवसीय कार्यक्रम के साथ मनाई जाएगी।

  असम रॉक एंड स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग एसोसिएशन (एआरएससीए) ऐतिहासिक अवसर को चिह्नित करने के लिए हर साल 'एक्सोम एवरेस्ट डे' के रूप में मनाता है।

  दिन भर चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत दिघलीपुखुरी से सुबह सामूहिक जॉगिंग के साथ होगी। पद्म श्री और पांच बार के एवरेस्टर अंशु जमसेन्पा और पूर्व अंतरराष्ट्रीय तैराक एल्विस अली हजारिका सामूहिक जॉगिंग कार्यक्रम में भाग लेंगे। बाद में दोपहर में, एवरेस्टर एक समारोह में भाग लेंगे जहां वे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर अपनी यात्रा साझा करेंगे। गौहाटी टाउन क्लब के सभागार में होने वाले समारोह में एवरेस्टर्स के अलावा राज्य के दिग्गज पर्वतारोही और खिलाड़ी भी शामिल होंगे।

  यह 18 मई 2013 को था जब तरुण सैकिया माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले पहले असमिया बने थे। उन्होंने पहले उत्तर पूर्व भारत माउंट एवरेस्ट अभियान के एक भाग के रूप में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की। तरुण के बाद एक अन्य असमिया पर्वतारोही मनीष डेका ने भी उसी वर्ष चोटी पर चढ़ाई की, एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

Comments

Popular posts from this blog

एमआई अग्रिम के लिए क्वालीफायर 2 के लिए 81- रन जीत के साथ एलएसजी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 4-1 से जीत के साथ सुदीरमन कप अभियान का अंत किया